हरित क्रांति ऑन व्हील्स: पीएम ई-बस सेवा के तहत 169 शहरों के लिए 10,000 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी

पीएम ई-बस सेवा: हरित गतिशीलता और जलवायु परिवर्तन जागरूकता को बढ़ावा देना

हरित गतिशीलता और जलवायु परिवर्तन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के आलोक में, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दिशा में महत्वपूर्ण जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने हाल ही में पीएम ई-बस सेवा योजना को मंजूरी दे दी है. इस पहल का लक्ष्य देश भर में 10,000 इलेक्ट्रिक बसें संचालित करना है, जिसमें 45,000 से 55,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार पैदा करने की क्षमता है।

पीएम ई-बस सेवा योजना न केवल जनता के लिए सुविधा का वादा करती है बल्कि देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने की भी क्षमता रखती है। यदि आप इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आगे पढ़ें।

हरित क्रांति ऑन व्हील्स: पीएम ई-बस सेवा के तहत 169 शहरों के लिए 10,000 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी
हरित क्रांति ऑन व्हील्स: पीएम ई-बस सेवा के तहत 169 शहरों के लिए 10,000 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी

पीएम ई-बस सेवा क्या है?

सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 अगस्त, को पीएम ई-बस सेवा योजना को मंजूरी दे दी। इस पहल की योजना भारत के 169 शहरों में 57,613 की अनुमानित लागत के साथ इलेक्ट्रिक बसों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की है। करोड़ों रुपये, आंशिक रूप से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित।

पीएम ई-बस सेवा का उद्देश्य:

पीएम ई-बस सेवा योजना का प्राथमिक लक्ष्य ग्रीन अर्बन मोबिलिटी पहल के तहत 181 शहरों के मूलभूत ढांचे को बढ़ाना है। इसका लक्ष्य इन शहरों में 10,000 इलेक्ट्रिक बसें संचालित करना है, जिससे न केवल अधिक पर्यावरण-अनुकूल वातावरण तैयार होगा बल्कि हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

कवर किए गए शहर:

हालांकि इस बारे में विशिष्ट विवरण अभी तक घोषित नहीं किया गया है कि किन शहरों को पहले इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी, योजना 3 लाख से अधिक आबादी वाले और बिना संगठित बस सेवाओं वाले शहरों को कवर करने की है। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकारें इस कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

पीएम ई-बस सेवा के लाभ:

  • – कार्यक्रम की अनुमानित लागत 57,613 करोड़ रुपये है, जिसमें केंद्र सरकार का योगदान 20,000 करोड़ रुपये है।
  • इलेक्ट्रिक बस परिचालन को बढ़ावा देकर कार्बन उत्सर्जन में कमी का समर्थन करते हुए, यह कार्यक्रम दस वर्षों तक चलने के लिए निर्धारित है।
  • – इसका लक्ष्य सीधे तौर पर 55,000 व्यक्तियों को रोजगार देना और बेरोजगारी के मुद्दों को संबोधित करते हुए अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा करना है।
  • – यह पहल स्वच्छ वातावरण में योगदान करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देती है।

पीएम ई-बस सेवा के लिए पात्रता:

पीएम ई-बस सेवा योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों को वैध ड्राइवर लाइसेंस और सड़क नियमों और विनियमों का ज्ञान रखने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज:

  • – आधार कार्ड
  • – पहचान प्रमाण
  • -आय प्रमाण पत्र
  • – आयु प्रमाण पत्र
  • – निवास प्रमाण
  • – मोबाइल नंबर
  • – बैंक के खाते का विवरण
  • – पासपोर्ट आकार की तस्वीरें

पीएम ई-बस सेवा के लिए आवेदन कैसे करें:

हालाँकि सरकार द्वारा विशिष्ट आवेदन विवरण अभी तक जारी नहीं किया गया है, इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आधिकारिक घोषणाओं पर नज़र रखें।

पीएम ई-बस सेवा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

– पीएम ई-बस सेवा को कब मंजूरी दी गई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 16 अगस्त को पीएम ई-बस सेवा योजना को मंजूरी दी गई थी।

– पीएम ई-बस सेवा क्या है?

इस पहल का लक्ष्य हरित शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ भारत के 169 शहरों में 10,000 इलेक्ट्रिक बसें संचालित करना है।

– पीएम ई-बस सेवा कितने शहरों में लागू की जाएगी?

पीएम ई-बस सेवा पूरे भारत के 169 शहरों में लागू की जाएगी।

– पीएम ई-बस सेवा से कितने लोगों को रोजगार मिलेगा?

इस कार्यक्रम में 45,000 से 55,000 व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने की क्षमता है।

– पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड कार्यक्रम कब तक चलेगा?
पीएम ई-बस सेवा केंद्र सरकार के संचालन के तहत अगले 10 वर्षों को कवर करते हुए 2037 तक चलने के लिए निर्धारित है।”

Check Latest Sarkari Naukri



Avatar of Anu radha sharma

Hi, my name is Anuradha Sharma and I am graduate in 2016, I have good knowledge in WordPress as you friendly article content writing and I am a youtuber, have 5 years of experience. I am the owner of this blog, The Purpose Of This Blog Is To Reach You With The Right Information, Finance Business Sarkari News, Latest Updates, Sarkari Jobs And Sarkari. Results May Be

Leave a Comment